ब्रेकिंग न्यूज़

पांच एकड़ में गेहूं कटाई के बाद चारे की पराली हुई राख


बिजली की टंकी के पास फूटी चिंगारी बनी आग का कारण

कई बार बिजली विभाग को दी जा चुकी है शिकायतें
फतह सिंह उजाला
पटौदी।
  एक तो कोरोना का आतंक, लाॅक डाउन की घेराबंदी, खेतों में पकी गेुहूं की खड़ी फसल कटाई के लिए तरस रही है। ऐसे में विधायक एसपी जरावता के द्वारा कई दिनों पहले ही बिजली विभाग को आदेश दिये जा चुके कि खेतों से गुजरने वाली बिजली आपुर्ति की लाइने बंद की जाएं जिससे कि किसानों की फसल में आग नहीं लग सके।

इन सभी बातो के बीच में रविवार को पटौदी में मुमताजपुर गांव रोेड पर हजरत बाबा सैयद नुरूद्दीन दरगाह के साथ में गेंहूं की कटाई के बाद पांच एकड़ फसल की पराली बिजली की चिंगारी के कारण राख में बदल गई। पराली में आग लगने के लिए बिजली निगम पटौदी के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराते हुए पटौदी थाना में पीड़ित किसानों के द्वारा लिखित में शिकायत दे दी गई है। 

सैयद एजाज हुसैन जैदी जज्जू बाबा के मुताबिक यहां पर अपने पारिवारिक संबंधी नजाकत अली के खेत हैं और यहां पर ही गेंहू की फसल की बीजाई की , आसपास में भी फसल पककर कटाई के लिए तैयार भी है। रविवार को खेतों के बीच में ही लोेकरा फीडर वाली लाइन पर शमीम वाली टंकी से अचानक बिजली की फूटी चिंगारी बिजली के ढ़ीले तारों के कारण, अचानक फसल की पराली में आग फैल गई।  आसपास में उपलब्ध पानी से भी आग बुझाने के लिए भागदौड़ की, आसपास में आग फैलकर सारी पराली को राख नहीं कर दे, टेक्टर से हैरो जोड़कर बीच में कई बार दौड़ाया गया, बिजली की चिंगारी के कारण फूटी और फैली आग के जामुन, अनार, अमरूद, नींबे सहित अन्य फलों के अनेक पेड़ भी जल गए।

मौके पर ही पास के खेत में तीन हजार मन कटे गेंहू को जैसे जैसे मौके पर पहुंचें लोनों की मद्द से बचा लिया गया। खेत में आग की सूूचना मिलते ही मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। इस आग के कारण खेतों में पानी की सींचार्ठ के लिए रखे करीब 50 प्लास्टिक के पाईप भी जल गए। कुल मिलाकर करीब 70 हजार रूपए का नुकसान हो गया है। उमरदराज, मोमिनखान, आसिफ, सुुखीराम सहित अन्य का आरोप है कि बिजली निगम पटौदी के अधिकारियों, जेई को कई बार बिजली के लटके और ढ़ीले तार सही करने के लिए शिकायत की जा चुुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं किया जाने के कारण ही अब पांच एकड़ गेंहू की पराली राख हो गइ और फलों के अनेक पेड़ भी जल गए। पटौदी के पूर्व पार्षद एवं नंबरदार अब्दुल जलील ने शासन-प्रशासन से मांग की है कि, आग के कारण हुए नुकसान की यथा शीघ्र भरपाई कराई जाए।

2 comments: