ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना में क्या खाए क्या न खाए, पौषण चार्ट जारी करेगा आपकी मदद

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए जरूरी पोषण चार्ट जारी, सही खान-पान रिकवरी में करेगा मदद-उपायुक्त
गुरुग्राम 19 मई (धीरज शर्मा)  गुरुग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए जरूरी पोषण चार्ट जारी किया है। इस चार्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमित मरीज के खानपान संबंधी आवश्यक हिदायतें जारी की गई है। इसमें बताया गया है कि कोरोना संक्रमित मरीज क्या खाएं , क्या ना खाएं। 
इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज यदि अपने खान-पान में जरूरी चीजों का सेवन करें तो वह जल्दी ही ठीक हो सकता है। शाकाहारी लोगों के लिए खानपान संबंधी हिदायतें सांझा करते हुए उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज अनाज जैसे-ब्राउन राइस, गेहूं का आटा, दलिया व बाजरा का अधिक से अधिक सेवन करें। इसके अलावा, व्यक्ति अपने खाने में प्रोटीन के स्रोत जैसे बींस या दाल आदि शामिल करें। कोरोना संक्रमित मरीज अपने डाइट चार्ट में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें, खासतौर पर लाल शिमला मिर्च, गाजर, चुकंदर और हरा साग।
कोरोना संक्र्रमित व्यक्ति को दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिए और खुद को हाइड्रेट करें। पानी शरीर में टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। खट्टे फल जैसे नींबू या संतरा विटामिन ‘सी‘ के अच्छे स्त्रोत हैं जो व्यक्ति के इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने और संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं इसलिए मरीज अधिक से अधिक खट्टे फलों का सेवन करें। व्यक्ति अपने भोजन में अदरक, लहसुन और हल्दी जैसे मसाले आदि शामिल करें यह प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर है। वह घर का खाना खाएं। खाना कम कोलेस्ट्रॉल वाले तेल में पकाएं । फलों और सब्जियों को अच्छे से धोएं। अपने खाने में प्रोटीन और कैल्शियम के स्रोत जैसे लो फैट मिल्क और दही आदि शामिल करें। 
उन्होंने बताया कि यदि कोरोना संक्रमित मरीज मांसाहारी है वह नॉनवेज को अलग से स्टोर करें और बिना चर्बी वाले प्रोटीन स्रोत जैसे स्किनलेस चिकन, मछली और एग व्हाइट को खाने में शामिल करें। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज को कुछ खाने-पीने में परहेज भी करना चाहिए। इस दौरान मैदा, तला हुआ खाना या जंक फूड जैसे चिप्स, बेक्री आइटम से परहेज करना चाहिए। पैकड् जूस और कोल्ड ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए। अनसैचुरेटेड फैट्स जैसे नारियल, मक्खन और पाम ऑयल नहीं खाना चाहिए। इसी प्रकार, मांसाहारी व्यक्ति को मटन, लीवर, फ्राइड और प्रोसेस्ड मीट खाने से परहेज करना चाहिए। हफ्ते में नॉन वेज दो-तीन बार से ज्यादा नहीं खाना चाहिए और अंडे का पीला भाग हफ्ते में केवल एक बार ही खाना चाहिए।

No comments