ब्रेकिंग न्यूज़

हैलीमंडी स्थित नागरिक अस्पताल में डेंगू ,मलेरिया से बचाव के लिए जागरूकता अभियान व 200 मच्छरदानी वितरण का आयोजन, लोगों ने बढ़ चढ़ कर लिया भाग।

- मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आम जन के बीच 200 मच्छरदानी की वितरित। 

- हैली मंडी स्थित नागरिक अस्पताल में डेंगू ,मलेरिया से बचाव के लिए जागरूकता अभियान का किया आयोजन,  लोगों ने बढ़ चढ़ कर लिया भाग। 

गुरुग्राम 30 सितंबर।
सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि डेंगू ,मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए  आवश्यक है कि हम पूरी बाजू के कपड़े पहने और अपने घरों के आसपास साफ-सफाई बनाए रखें। साथ ही घरों पर इन मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिला में वर्तमान में विभिन्न स्वास्थ्य कर्मी, हैल्थ इंस्पेक्टर , ब्रीडिंग चेकर ,नगर निगम के कर्मचारी, व अन्य स्वास्थ्य विभाग की टीम विशेष स्तर पर अभियान चलाते हुए डेंगू व मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियो की रोकथाम के लिए प्रयासरत है। 
सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव आज हेली मंडी स्थित नागरिक अस्पताल में आयोजित डेंगू ,मलेरिया और  चिकनगुनिया से बचाव के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि 24 मल्टी हैल्थ वर्कर समेत 4 हेल्थ इंस्पेक्टर व विभाग की अन्य टीम इस समय घरों पर लगे कूलर, पानी की टंकी , खाली गमले, टायर व अन्य ऐसे स्थानों पर मच्छर के लारवा की लगातार जांच कर रही है। किसी भी स्थान पर लारवा पाए जाने पर उस व्यक्ति के खिलाफ नोटिस जारी किया जाता है ।
उन्होंने बताया कि अभी तक गुरुग्राम जिला में  9 लाख 32 हजार 153 घरों पर इन मच्छरों के लारवा की जांच की जा चुकी है, साथ ही 3 हजार 44 घरों को नोटिस जारी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि टीम द्वारा लगातार पूरे जिला में विभिन्न स्थानों पर जाकर लारवा की जांच की जा रही है साथ है लोगों को इससे बचने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। 
उन्होंने सभी लोगों से आव्हान करते हुए कहा कि वह अपने आसपास पानी को ईक्कठा न होने दे, ज्यादा से ज्यादा साफ सफाई बनाए रखे, खुद जागरूक रहे और दूसरो को भी जागरूक करे ।
इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव के साथ उप सिविल सर्जन डॉ सुधा गर्ग , एनएचएम उप सिविल सर्जन डॉ प्रदीप, एसएमओ डॉ नीतू यादव के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

No comments