ब्रेकिंग न्यूज़

भारत और चीन के बीच युद्ध स्तर के हालात,भारत सेना के एक कर्नल और 2 जवान हुए वीरगति को प्राप्त, वहीं चीन के भी 5 जवान ढेर।


भारत और चीन के बीच 45 साल बाद हिंसक झड़प, भारत सेना के एक कर्नल और 2 जवान हुए शहीद।
भारत-चीन सीमा पर तैनात जवानों के बीच तनाव की खबरें लगातार सुनने को मिल रही थी। अब तक सेनाओं की तरफ से बातचीत के आधार पर स्थिति को सामान्य करने का प्रयास जारी था। दोनों सेनाओं की बातचीत की बातों के दौरान कल सोमवार देर रात एल०ए०सी पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच का तनाव झड़प में तब्दील हो गया। जिसमें भारत के सैनिकों के शहीद होने की खबर है । गौरतलब है कि इससे पहले 20 अक्टूबर 1975 के बाद भारत-चीन सीमा पर हालात बेकाबू होते नजर आ रहे हैं। तब अरूणाचल प्रदेश के तुलुंग ला में असम राइफल्स की पेट्रोलिंग पार्टी पर एम्बुश लगाकर हमला किया गया था जिसमें 4 भारतीय जवान शहीद हुए थे।


                              प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय सेना की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि गालवान घाटी में दि-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान सोमवार देर रात दोनों सेनाओं का आमना-सामना हो गया, जिसमें हमारे जवान शहीद हो गए हैं। इनमें भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो सैनिक शामिल हैं । दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी मौजूदा तनाव कम करने के लिए बैठक कर रहे हैं।
इस घटना के बाद चीन की सेना की तरफ से जारी बयान में भारतीय सेना को एक तरफा कार्यवाही करने के बदले मुश्किलों का सामना करने की चेतावनी दी गई है। चीनी सेना के भी 5 जवानों के मारे जाने की सूचना है।

No comments