Banner

Breaking News

HIKA CYCLONE: कोरोना की मार से देश उभरा भी नही और गुजरात-महाराष्ट्र पर अब हिका की आफत, कुछ घंटों में टकरा सकता है तूफान

HIKA CYCLONE: कोरोना की मार से देश उभरा भी नही और गुजरात-महाराष्ट्र पर अब हिका की आफत, कुछ घंटों में टकरा सकता है तूफान

HIKA CYCLONE 2020: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने बुलेटिन में कहा कि 'दक्षिण पूर्व-पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर अगले 48 घंटों के दौरान एक निम्न दवाब का क्षेत्र बन सकता है और यह उसके अगले 48 घंटों के दौरान और तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलेगा और उसके बाद और तीव्र हो सकता है।

मुंबई/अहमदाबाद. कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) का कहर झेल रहे महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) पर अब हिका चक्रवाती तूफान का कहर मंडरा रहा है. भारतीय मौसम विभागके अनुसार, इन दोनों राज्यों में अगले कुछ घंटों में तूफान हिका (Hika Cyclone 2020) दस्तक दे सकती है। आसमान में बादल छाए हुए हैं और समुद्री लहरें तेज हो गई हैं. मौसम विभाग की मानें तो जिस समय यह चक्रवात जमीन से टकराएगा, उस समय हवा की गति 120 किलोमीटर रहेगी, जिससे भारी नुकसान होने की आशंका है। इसे देखते हुए महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में NDRF ने 9 टीमों तैनात की हैं। इनमें से तीन टीमें मुंबई, दो पालघर में और ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी तथा सिंधदुर्ग में एक-एक टीम को तैनात किया गया है।

वहीं मौसम विभाग ने बताया है कि यह तूफान गुजरात के द्वारका ओखा और मोरबी से टकराता हुआ, कच्छ की ओर जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि अन्य तूफानों के तरह यह भी कच्छ के कंडला और आसपास के इलाकों में भारी नुकसान पहुंचा सकता है।
इसके पहले IMD ने अपने बुलेटिन में कहा कि 'दक्षिण पूर्व-पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर अगले 48 घंटों के दौरान एक निम्न दवाब का क्षेत्र बनेगा। यह उसके अगले 48 घंटों के दौरान और तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलेगा और उसके बाद और तीव्र हो सकता है।

किनारों पर दिए गए सिग्नल
अरब सागर के द्वीप डिप्रेशन के चलते गुजरात के समुद्री किनारों पर एक नंबर का सिग्नल जारी कर दिया गया है। साथ ही मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। बताया जा रहा है कि पहले यह चक्रवात ओमान की तरफ बढ़ रहा था लेकिन अब मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि यह तूफान गुजरात की ओर आगे बढ़ रहा है।



कोई टिप्पणी नहीं